फ्री नशा मुक्ति केंद्र

फ्री नशा मुक्ति केंद्र भारत में नशे से मुक्ति प्रदान करने के लिए सरकार या गैर सरकारी संगठन द्वारा स्थापित किए जाने वाले संस्थान होते हैं। ये केंद्र नशे के विभिन्न प्रकारों जैसे मादक पदार्थों (शराब, गांजा, चरस, भांग, आदि) का उपचार करते हैं और नशे के प्रभावों से पीड़ित लोगों को मदद प्रदान करते हैं।

फ्री नशा मुक्ति केंद्रों में विशेषज्ञ चिकित्सक, परामर्शक, नर्सिंग स्टाफ और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल होते हैं जो रोगियों को नशे के विकारों का इलाज करते हैं और उन्हें शारीरिक और मानसिक तौर पर सहायता प्रदान करते हैं।

इन केंद्रों के माध्यम से नशीली दवाओं के सेवन से पीड़ित लोगों को नियंत्रित किया जाता है और उन्हें नशा छोड़ने में मदद मिलती है। ये केंद्र विभिन्न शैली और तकनीकों का उपयोग करके नशे के प्रभावों का निष्पादन करने में मदद करते हैं।

भारत में नशा मुक्ति केंद्र के प्रकार

भारत में कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थान और नशा मुक्ति केंद्र हो सकते थे, जो नशे से मुक्ति प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किए गए थे। ये केंद्र विभिन्न राज्यों, शहरों और नगरीय क्षेत्रों में स्थापित हो सकते थे।

  1. नारकोनिक्स एनोनिमस (Narcotics Anonymous): नारकोनिक्स एनोनिमस एक अनुसूचित संगठन है, जो नशे के प्रभावों से पीड़ित लोगों को मदद प्रदान करता है। इसके कई समूह भारत भर में हैं और नशा मुक्ति के कार्यक्रम और सम्मेलनों का आयोजन करते हैं।
  2. आलोचक एनोनिमस (Alcoholics Anonymous): आलोचक एनोनिमस भी नशे से मुक्ति के लिए मदद प्रदान करने वाला अनुसूचित संगठन है। यह शराब से जुड़े प्रशासनिक और मानसिक चिकित्सा कार्यक्रमों का आयोजन करता है।
  3. नशा मुक्ति केंद्र (De-addiction Centers): भारत में कई सरकारी और गैर सरकारी नशा मुक्ति केंद्र हैं, जो नशे के प्रभावों से पीड़ित लोगों को इलाज करते हैं। ये केंद्र नशीले दवाओं के उपयोग, परामर्श, प्रोत्साहन और आराम के लिए सुविधाएं प्रदान करते हैं।

फ्री नशा मुक्ति केंद्र कि जानकारी

फ्री नशा मुक्ति केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

  1. स्वास्थ्य विभाग या सरकारी वेबसाइट: भारतीय स्वास्थ्य विभाग या राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर नशा मुक्ति केंद्रों के बारे में जानकारी उपलब्ध हो सकती है। विभाग या सरकारी वेबसाइट पर स्वास्थ्य सेवाएं या नशा मुक्ति से संबंधित विवरण दिए जाते हैं। आप अपने राज्य या जिले के स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. स्वास्थ्य संगठनों की वेबसाइट: कई स्वास्थ्य संगठन भी नशा मुक्ति केंद्रों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। ये संगठन गैर सरकारी संस्थान या एनजीओ हो सकते हैं। इन संगठनों की वेबसाइटों पर जाकर आप नशा मुक्ति केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  3. सामाजिक मीडिया: आप सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर भी खोज कर सकते हैं, जहां नशा मुक्ति केंद्रों के बारे में जानकारी और योजनाएं साझा की जा सकती हैं। आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि पर नशा मुक्ति के संबंधित खातों को खोज सकते हैं।
  4. नारकोनिक्स एनोनिमस और आलोकचक एनोनिमस: नारकोनिक्स एनोनिमस और आलोचक एनोनिमस जैसे नशा मुक्ति से संबंधित अनुसूचित संगठन भी नशा मुक्ति केंद्रों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। आप इन संगठनों की वेबसाइटों पर जाकर और संपर्क करके इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दें कि वेबसाइटों और सोशल मीडिया पर आपको संबंधित स्थानों के फोन नंबर और पता जानने के लिए अनुरोध करना हो सकता है, जिससे आप उनसे सीधे संपर्क कर सकें। साथ ही, नशा मुक्ति केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वयं के शहर या नजदीकी स्थानों को लक्ष्य बनाना भी फायदेमंद हो सकता है।

फ्री नशा मुक्ति केंद्र

चित्रकूट जिले में फ्री नशा मुक्ति केंद्र

मनभावन ब्यूटीशियन प्रशिक्षण एवं शिक्षा समिति (एनजीओ) श्री जीकेएस नशा मुक्ति केंद्र संचालित करती है, जिसे मध्य प्रदेश राज्य सरकार के सामाजिक न्याय विभाग और महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त है, इसकी स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी और हम रोकथाम, नियंत्रण के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग का उपचार और पुनर्वास। हम महिला एवं बाल कल्याण आयोग के सहयोग से बेघर बच्चों का निःशुल्क उपचार और पुनर्वास प्रदान करते हैं। नशा मुक्ति केंद्र भोपाल मध्य प्रदेश सभी सुविधाओं से युक्त भोपाल मध्य प्रदेश में मान्यता प्राप्त पुनर्वास केंद्रों में से एक है, हमारी फीस भारत सरकार द्वारा अनुमोदित है।

श्री जी.के.एस नशा मुक्ति केंद्र का चुनाव क्यों करें ?

  • यहाँ प्रत्येक भर्ती होने वाले मरीज का शारिरिक और मानसिक आकलन किया जाता है जिससे आशा के अनरुप परिणाम मिले।

  • हमारे इलाज का उद्देश्य हर मरीज को हमेशा के लिये नशे से दूर करना होता है।

  • हमारा पूरा स्टॉफ, डॉक्टर, और काउन्सलर इस क्षेत्र में अनुभवी हैं।

  • हमारी इलाज की प्रक्रिया न केवल मरीज को शारिरिक रुप से स्वस्थ करती है बल्कि हर मरीज को मानसिक रुप से भी मजबूत करती है ताकी भविष्य में आने वाली किसी भी कठिनाई में भी आत्मविश्वास बना रहे।

  • श्री जी.के.एस नशा मुक्ति एंव पुर्नवास केंद्र, महिला एंव बाल कल्याण आयोग द्वारा “खुशहाल नैनीहाल” मुहीम के अंर्तगत 17 स्ट्रीट चिल्ड्रन का सफलतापूर्वक इलाज कर चुका है।

  • योजना आयोग द्वारा ड्रग्स के नशे के खिलाफ चलाई गई मुहीम “नवौत्थान” में श्री जी.के.एस नशा मुक्ति एंव पुर्नवास केंद्र साथ दे रहा है और विभिन्न स्तरों पर रोकथाम, बचाव और नियंत्रण पर काम कर रहा है।

  • हमारे केंद्र स्वास्थ और सुरक्षा मानकों पर आई.एस.ओ द्वारा प्रमाणित है। पूरा कैंपस 24 घंटे सी.सी.टी.वी की निगरानी में रहता है।

  • योगा व जिम के लिये प्रशिक्षित ट्रेनर आते हैं और ए.ए/एन.ए के केंद्र में नियमित सेशन होते हैं।

  • इमरजेंसी की स्तिथि के लिये जरुरत के सारे उपकरण केंद्र में उप्लब्ध हैं।

 

उत्तर प्रदेश में संचालित नशा मुक्ति केन्द्रों का विवरण

 

लखनऊ क्षेत्र

संस्था दूरभाष
भारतीय समाज सेवा संस्थान, बरफखाना, मिश्री का बाग, ठाकुरगंज, लखनऊ 9935778857
प्रेरणा समिति, चिनहट, नियर गोयल शीतगृह, लखनऊ 9450645362
अर्चना महिला कल्याण समिति, ग्राम-अबहीपुर, भानमऊ, बाराबंकी 9450356478
शक्ति साधना संस्थान, मो0-तरीनपुर, निकट ईदगाह, सीतापुर 9455442720
जनकल्याण सेवा समिति, 28, आदर्श बिहार, बाईपास रोड, कानपुर नगर 9415153814
शिफा केयर संस्थान , माकन नं 94 रतनलाल नगर निकट शास्त्री चौक कानपुर नगर 9451406327

इलाहाबाद क्षेत्र

संस्था दूरभाष
गग्रामोत्थान जन सेवा संस्थान, इलाहाबाद संचालित केन्द्र, कौशाम्बी 9918474009
परख, थड़ बिलार, पीड़ी करछना, इलाहाबाद संचालित केन्द्र चित्रकूट 9452558037

वाराणसी क्षेत्र

संस्था दूरभाष
लक्ष्य सर्विस फाउन्डेशन, मण्डुआडीह, वाराणसी 9415173247
खण्डवारी देवी शिक्षा प्रसार समिति, चहनियाँ, चन्दौली 9415625918
वैष्णवी फाउन्डेशन जमुआ पवारी बाया कोरावं इलाहाबाद 9838468005
परख थरबिहार पीडी करछना इलाहाबाद संचालित केन्द्र सोनभद्र 9452558037
उमाकान्त सर्विस फाउण्डेशन, कोदोपुर, चौबेपुर, वाराणसी 9415625918

गोरखपुर क्षेत्र

संस्था दूरभाष
वासुदेव तिवारी सेवा संस्थान देवरिया द्वारा संचालित केन्द्र सोनबरसा बाजार , गोरखपुर 9415815561

मेरठ क्षेत्र

संस्था दूरभाष
एसोसिएशन फॉर सोशल हेल्थ इन इंडिया, अग्रवाल काम्पलेक्स, दिल्ली रोड, मेरठ 9412202681
भागीरथी सेवा संस्थान, आर-10/144, राजनगर, गाजियाबाद 9810006150
सोशल वेलफेयर आर्गनाइज़ेशन, लल्लाबाबू चौराहा, टीचर्स कालोनी, बुलन्दशहर 9758878478
सी़.सी.ए.ए. ट्रस्ट 35/32 जी टी रोड राजेन्द्रनगर साहिबाबाद गाजियाबाद 9891115539
कैरियर एजुकेशनल सोसाइटी लखनऊ संचालित केंद्र गौतमबुद्ध नगर 9956996500
अल्टरनेटिव टू एडिक्शन क्रिएटिंग सेंटर ट्रस्ट सिखेड़ा धौलाना रोड हापुड़ 9891115389

मुरादाबाद क्षेत्र

संस्था दूरभाष
रत्न ग्राम्य विकास समिति, शाहबाद, रामपुर 9457046111
गंगासुख ग्रामोद्योग विकास संस्थान 484 चाहबाई बरेली 9837475322

आगरा क्षेत्र

संस्था दूरभाष
कौशिल्या देवी पूर्व मा0 विद्यालय समिति, शिवपुरी, टिमरूआ, इटावा 9412616139

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने 26 जून 2021 को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) के लिए वेबसाइट लॉन्च की, जिसे प्राप्त करने में कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है। 
मादक द्रव्यों के सेवन से मुक्त एक स्थायी विश्व का लक्ष्य। पूरी दुनिया नशीली दवाओं की लत के खतरे का सामना कर रही है जिसका नशेड़ी व्यक्ति, व्यक्ति, परिवार और समाज के एक बड़े वर्ग पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है।
नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) का शुभारंभ 32 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के 272 जिलों के लिए है, जिन्हें देश में दवाओं के उपयोग के मामले में सबसे कमजोर के रूप में पहचाना गया है। इन संवेदनशील जिलों की पहचान व्यापक राष्ट्रीय सर्वेक्षण के निष्कर्षों और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा उपलब्ध कराए गए इनपुट के आधार पर की गई थी। 
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा किए गए राष्ट्रीय व्यापक सर्वेक्षण के अनुसार, देश में 60 मिलियन से अधिक नशीली दवाओं के उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता 10-17 वर्ष के आयु वर्ग के हैं।

उद्देश्य

नशा मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य जनता तक पहुंचना और विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मादक द्रव्यों के सेवन के बारे में जागरूकता फैलाना है:

जागरूकता सृजन कार्यक्रम
उच्च शिक्षण संस्थानों, विश्वविद्यालय परिसरों और स्कूलों पर ध्यान दें
समुदाय तक पहुंचना और आश्रित जनसंख्या की पहचान करना
जियो-टैग किए गए अस्पतालों और पुनर्वास केंद्रों में परामर्श और उपचार सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करें
सेवा प्रदाताओं के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम
पहल
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय को दवा की मांग को कम करने का काम सौंपा गया है। यह समस्या की सीमा का आकलन, निवारक कार्रवाई, नशे की लत के उपचार और पुनर्वास, सूचना का प्रसार और सार्वजनिक जागरूकता सहित नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के सभी पहलुओं का समन्वय और देखरेख करता है और नशा मुक्ति केंद्र चलाने के लिए अनिवार्य है।
नशा मुक्त भारत अभियान देश भर में 500 से अधिक स्वैच्छिक संगठनों की भागीदारी के साथ चल रहा है, जिन्हें सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की नेशनल एक्शन प्लान फॉर ड्रग डिमांड रिडक्शन (एनएपीडीडीआर) योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
ये गैर सरकारी संगठन नशा मुक्त भारत अभियान के कार्यान्वयन में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। इन संस्थानों/संगठनों के लगभग 8000 युवा स्वयंसेवक और आउटरीच कार्यकर्ता घर-घर, गांव-गांव और आस-पास के इलाकों आदि में जाकर लोगों को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में शिक्षित कर रहे हैं और मादक द्रव्यों के सेवन के पीड़ितों के पुनर्वास में सहायता कर रहे हैं। .
नशा मुक्त भारत अभियान वेबसाइट अभियान और इसकी गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है, फोटो और वीडियो गैलरी के माध्यम से झलकियां देती है, नशीली दवाओं की मांग में कमी के उद्देश्य से मंत्रालय द्वारा स्थापित संस्थानों पर आईईसी संसाधन सामग्री और जानकारी प्रदान करती है।

नशा मुक्ति के सुझाव

फ्री नशा मुक्ति केंद्र के अलावा हम आपको नशे से छुटकारा पाने का तरीका बताएंगे, वो भी फ्री में। नशे (शराब या ड्रग्स) से मुक्ति प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित कुछ सुझावों का पालन कर सकते हैं, जो वास्तविकता में काम कर सकते हैं:
  1. निर्णय और संकल्प: पहले और सबसे महत्वपूर्ण कदम है नशे के आदि से निपटने की संकल्प करना। यह आपकी संवेदनशीलता और आत्मसमर्पण की आवश्यकता है।
  2. उपचार और सहायता: एक पेशेवर चिकित्सक या नशा मुक्ति केंद्र से सहायता प्राप्त करें। उनके माध्यम से आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर सहायता मिलेगी, और वे आपको सही उपचार प्रदान करेंगे।
  3. समर्थन ग्रुप: नारकोनिक्स एनोनिमस (NA) और आलोकचक एनोनिमस (AA) जैसे समर्थन ग्रुप से जुड़ने से मदद मिल सकती है। इन समर्थन ग्रुप्स में आप अन्य लोगों से अपने अनुभव साझा कर सकते हैं और सामर्थ्य प्राप्त कर सकते हैं।
  4. मानसिक स्वास्थ्य: ध्यान और योग के अभ्यास से आप मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं और मनोबल बनाए रख सकते हैं।
  5. शारीरिक स्वास्थ्य: सेहतमंद और तंदुरुस्त रहने के लिए उपयुक्त आहार और व्यायाम का पालन करें।
  6. समय का प्रबंधन: समय का ठीक से प्रबंधन करने से आप नशे की ओर मोड़ने से बच सकते हैं।
  7. तंत्रिका स्वच्छता: अपने आस-पास की तंत्रिका स्वच्छता का ध्यान रखें और तंत्रिका सेवन को रोकने का प्रयास करें।
  8. समर्थन सिस्टम: परिवार और दोस्तों का समर्थन प्राप्त करें, जिन्हें आप भरोसा कर सकते हैं और जिन्हें आपके प्रयासों का समर्थन मिलेगा।
  9. लक्ष्य तय करें: आपके पास एक सकारात्मक लक्ष्य होना चाहिए, जैसे कि नशे से मुक्ति प्राप्त करना और उसे पूरा करने के लिए समर्पित रहना।
  10. दिनचर्या का पालन: एक स्वस्थ और नियमित दिनचर्या अपनाएं, जो आपको नशे से दूर रखने में मदद कर सकती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap