वित्तीय संपत्ति के उदाहरण और प्रकार

अपने पास उस घर के बारे में सोचें जो आपका है, या आपके माता-पिता का है जो आपको भविष्य में दिया जाएगा। अगर आप आज उसे बेचने का फैसला करते हैं, तो आपको उसका मूल्य वापस मिलेगा। इसलिए वह घर आपकी वित्तीय संपत्ति में शामिल हो जाता है। वित्तीय संपत्त्ति एक मूल्यवान चीज होती है जो आपको मूल्य वापस प्राप्त करने या लाभ प्रदान करने की क्षमता होती है। अन्य शब्दों में, “वित्तीय संपत्ति भविष्य में नकद या प्रकार में लाभ प्रदान करने की क्षमता वाले मूल्यवान संसाधन होते हैं।” नीचे उदाहरणों के साथ इस बारे में और चर्चा करते हैं।

आपका घर, कार और आपकी मूल्यवान हीरे की अनुमति जैसी संपत्तियां छू सकती और अनुभव कर सकते हैं। एक और श्रेणी की संपत्तियां हैं जिन्हें आप सिर्फ महसूस कर सकते हैं, लेकिन छू नहीं सकते या नहीं देख सकते हैं जैसे सुगंध, संगीत और प्यार।

उसी तरह सभी संपत्तियाँ दो श्रेणियों में आती हैं: –

  • वास्तविक संपत्तियाँ – जिन्हें देखा, छुआ और महसूस किया जा सकता है।

उदाहरण – संयुक्त धन से जुड़ी संपत्तियों में फिक्स्ड वित्तीय संपत्ति जैसे कि प्लांट, मशीनरी, वाहन आदि शामिल हैं।

  • अवास्तविक संपत्तियाँ – जिन्हें देखा, महसूस नहीं या छुआ नहीं जा सकता है।

उदाहरण – गुडविल, पेटेंट, ब्रांड, ट्रेडमार्क आदि।

आपकी दैनिक जीवन में जिन चीजों से आप लाभ उठाते हैं, वे स्थायी स्वरूप की हो सकती हैं। जैसे जो घर आपने बिना EMI के खरीदा है, या पूरी भुगतान के साथ आपकी कार स्थायी होती है। दूसरी तरफ, कुछ चीजें अस्थायी स्वरूप की होती हैं जैसे आपको हर महीने भरने की ज़रूरत होती है जैसे खाद्य सामग्री या बिजली की बिल जो मासिक खपत पर आधारित होते हैं।

इस प्रकार एक वित्तीय संपत्ति को वर्तमान एवं नियमित संपत्ति में विभाजित किया जा सकता है।

  • नियमित संपत्तियां – ये लंबे समय के लिए खरीदी जाने वाली संपत्तियां होती हैं, जैसे 1 साल। इसलिए इन्हें नकद में बदलने में समय लगता है। इन पर निवेश आमतौर पर उच्च होता है और पूंजीकरण की प्रकृति का होता है। उदाहरण – प्लांट, ऑफिस, मशीनरी, भूमि, इमारतें आदि।
  • चालू निधियाँ– ये आमतौर पर छोटी अवधि के लिए खरीदी जाने वाली असेट होती हैं जो आसानी से नकदी में बदली जा सकती हैं। इन्हें तत्कालिक निधियों के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इन्हें बेचने का इरादा छोटी अवधि के लिए होता है। उदाहरण- स्टॉक, कच्चा माल, शॉर्ट टर्म निवेश आदि।

मूल्यह्रास/अमोर्टाइजेशन (Depreciation) का उद्देश्य?

समय के एक अवधि के दौरान होने वाले एक संपत्ति के सामान्य घिसाव को मूल्यह्रास कहा जाता है।

यदि हम वास्तविक संपत्तियों की बात करें तो उन्हें उपयोग करने के लिए समय के साथ घिसता हुआ देखा जा सकता है। इस प्रकार की संपत्तियों के लिए, मूल्यह्रास शब्द का उपयोग किया जाता है।

अगर हम अस्थाई संपत्तियों की बात करें तो अमोर्टाइजेशन शब्द का उपयोग किया जाता है।

जैसा कि पहले बताया गया था, वर्ष के हर साल मूल्यह्रास लगाया जाना सहायक होता है जिससे पुरानी वित्तीय संपत्ति को नई वित्तीय संपत्ति से बदलने के लिए पर्याप्त धन जमा होता है। जब पुरानी संपत्ति पूरी तरह से मूल्यह्रासित या अनुपयोगी हो जाती है, तब आप उस धन से नई वित्तीय संपत्ति खरीद सकते हैं।

कंपनी की वित्तीय संपत्ति का विश्लेषण

जब भी किसी कंपनी के फिक्स्ड एसेट्स (Fixed Assets) का राशि वार्षिक तौर पर ऊपर की ओर दिखता है (कम से कम 5 साल की बैलेंस शीट के ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए)। इससे उद्यम का विस्तार पता चलता है, क्योंकि इससे कंपनी ने प्लांट, इक्विपमेंट, ऑफिस आदि के रूप में अधिक फिक्स्ड एसेट्स खरीदे हैं। हालांकि, आपको ऋण ट्रेंड पर भी ध्यान देना चाहिए। यदि वह भी फिक्स्ड एसेट्स के ऊपरी ट्रेंड के साथ मेल खाता है, तो शायद उधारी फंड का उपयोग उन खरीदों को वित्तपोषण करने के लिए किया गया हो, जो लंबे समय तक ब्याज खर्च को बढ़ा देगा। हालांकि, यदि ऊपरी ट्रेंड में गिरावट दिखाई देती है, तो शायद कंपनी विस्तार मोड में नहीं है, या शायद वह अधिक दृश्यमान रूप से एकत्रित है, इसलिए फिक्स्ड लागतों पर अधिक बचत की जा सकती है।

फिर निष्कर्ष निकालने से पहले, अन्य वजहों के लिए भी ध्यान देना आवश्यक होता है जो अन्य वित्तीय आंकड़ों से संबंधित हो सकती हैं।

संक्षेप में, वित्तीय संपत्ति एक व्यक्ति या कंपनी के लिए अहम होती हैं क्योंकि वे उसे भविष्य में लाभ प्राप्त करने में मदद करती हैं। वित्तीय संपत्ति की दो श्रेणियाँ होती हैं – तंग़िबल और अवतंग़िबल। तंग़िबल संपत्तियों में वाहन, मशीनरी, घर जैसी वस्तुएं शामिल होती हैं जो देखी जा सकती हैं और अवतंग़िबल संपत्तियों में वस्तुएं शामिल होती हैं जिन्हें देखा नहीं जा सकता है, जैसे पेटेंट, ट्रेडमार्क आदि। इसके अलावा, संपत्तियां मूल्य के आधार पर मूल्यांकित की जा सकती हैं और अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाने के लिए दीर्घकालिक निवेश की जा सकती हैं। इन संपत्तियों का विश्लेषण करना आवश्यक होता है ताकि उनके द्वारा मिलने वाले लाभों के साथ उनके खर्चों को भी ध्यान में रखा जा सके।

FunFacts

  • अब तक के इंटैंजिबल एसेट के मूल्यांकन के आधार पर इस साल के शीर्ष 10 कंपनियां अप्पल, जो $ 2011 अरब दर्ज की गई है, अमेज़ॅन, आराम्को, माइक्रोसॉफ्ट, एल्फाबेट, फेसबुक, अलीबाबा, टेंसेंट, टेस्ला और वीज़ा हैं।
  • एसेट के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी ICBC है जिसके पास $ 4035 अरब हैं।
  • भूमि वह एकमात्र एसेट है जो मूल्यह्रास नहीं करता है। इसके लिए मूल्यह्रास के नियम का उल्लंघन नहीं होता है।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap